Blogging कैसे शुरू करे और लाखों कमाये

नमस्कार दोस्तो,

Blogging कैसे शुरु करे और लाखों कमाये, के इस article में Firstdigishala पर आपका स्वागत है!
चलिए सीधे मुद्दे की बात करते हैं। आप में से अधिकतर लोग ऐसे जरूर होंगे, जिन्हें लिखना पसंद होगा। अगर आप लिखना पसंद करते हैं तो इसे आप अपनी आय का जरिया बना सकते हैं। आज के दौर में इंटरनेट हम सभी को एक नया अवसर प्रदान करता है जो लोगो को घर बैठे लाखो कमाने का मौका देता है, वैसे ये कार्य कोई नया नहीं है सिर्फ अपने इस कार्य को लोगो तक पहुंचाने के लिए हमारे लिए और आसान बनाया है जो इंटरनेट ने किया है।

Blogging, जी हां, अगर आप भी उन लोगो से एक है जिन्हें लिखने का शौक है और आप इसे अपने व्यापार में बदलना चाहते हैं, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको सीधे – सरल तरीके से ब्लॉग बनाने और लाखो कमाने का सरल मार्ग दर्शन करेंगे. ब्लॉगिंग शुरू करें और उससे कमाई करें, हम इसे दिए चरणो में सरल तरीके से समझ सकते हैं।

Blogging-kaise-shuru-kare-firstdigishala


यह भी पढ़े – ब्लॉग कैसे बनाये : step by step guide

Blogging शुरू करने की प्रक्रिया को हम निम्न तरह से समझ सकते है! —


विषय चुने :- यदि आपको अपने ब्लॉग को सफल बनाना है तो याद रखें आपके ब्लॉग का विषय ऐसा होना चाहिए जो रुचिपूर्ण और प्रसन्न प्रदान करने के साथ-साथ पाठकों के लिए उपयोगी हो और जिसके माध्यम से पढ़ने वाला अपने सवालों का जवाब पा सके और ये तभी संभव है जब आप अपने पसंदीदा विषय या जिस क्षेत्र में आप निपुण हैं  जिस बारे में ब्लॉग लिख सकते हैं तथा आप लोगो को अधिक से अधिक तथा महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म :- अपने ब्लॉग को शुरू करने के आपके लिए एक मंच की अवश्यकता होगी जिसके मध्यम से एक अच्छी ब्लॉग वेबसाइट बनाई जा सके। आपको एक ब्लॉगिंग प्लेटफार्म का चयन करना होगा!
                                   WordPress और Blogger जैसा लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म काफी आसानी से उपयोग किये जा सकते हैं. दूसरी अच्छी बात यह है इसके लिए आपको कोडिंग जाननी भी जरूरी नहीं है है और आप फ्री ब्लॉगिंग की भी शुरुआत कर रहे हैं तो की जा सकती है. फ्री ब्लॉगिंग से मेरा मतलब है जब आप एक वेबसाइट बनाते हैं तो इसमें कुछ निवेश करते हैं तब जाकर आप इसे सार्वजनिक कर सकते हैं मगर इनके माध्यम से आप यह मुफ़्त भी शुरू कर सकते हैं!

डोमेन और होस्टिंग:- जब आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट के लिए एक प्लेटफॉर्म चुन लेते हैं इसके पश्चात आपको अपना ब्लॉग या यू कहे ब्लॉग वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन नाम और वेब होस्टिंग सेवा लेनी होती है। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो आपको सरल तरीके से बता दूं।

डोमेन नाम:- डोमेन नाम को यूँ समझ सकते है। आप जो ब्लॉग पढ़ रहे हैं वह मेरी वेबसाइट फर्स्टडिजीशाला.कॉम पर है और फर्स्टडिजीशाला.कॉम मेरी वेबसाइट का डोमेन नाम हैं। वैसे ब्लॉगर और वर्डप्रेस साइट्स में फ्री वेबसाइट बनाने का भी आपका ऑप्शन मिलता है अगर आप बिना खरीदे डोमेन नेम सेलेक्ट करते हैं जो दोनो साइट्स में ऑप्शन है तब आपका डोमेन नेम कुछ इस तरह होगा फर्स्टडिजीशाला.वर्डप्रेस.ओआरजी मुझे आशा है कि आप फ्री और पेड डोमेन नेम क्या है समझ गये होगे!

होस्टिंग:- इसके बारे में आप इस तरह समझ सकते हैं कि जब आप एक वेबसाइट बना लेते हैं, डोमेन नाम भी आपका बन गया। इस्के पश्चात आप अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग या आर्टिकल तो लिखेंगे ही ताकि आपके ब्लॉग या आर्टिकल को पाठक पढ़ सकें लेकिन ये तभी संभव होगा जब आपका ब्लॉग या आर्टिकल सार्वजनिक रूप से प्रकाशित हो। मेरे कहने का मतलब यह है कि आप होस्टिंग सेवा के मध्यम से ही यह कर सकते हैं, होस्टिंग सेवा हमें इंटरनेट पर एक जगह देती है। जिसके द्वारा लोग हम तक या फिर हमारी वेबसाइट तक पहुँचते हैं। मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे।

लेख की उच्च गुणवत्ता:- अपने ब्लॉग को उच्च गुणवत्ता वाले रचनात्मक तरिके से लिखे यदि आपके द्वारा लिखे गए विचार स्पष्ट और संरचित है तो पाठक आपके द्वारा लिखी सामग्री के प्रति आकर्षित होगा, पाठक उसे रुचिपूर्ण ढंग से पढ़ेगा अन्यथा वह आपके लेख पर रुकेगा नहीं ! लेख हमेशा प्रभावपूर्ण ढंग से   और ऐसा लिखा जाना चाहिए जिसमें पाठको के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां हो।

नियम:-नियमित रूप से ब्लॉग लेखन करना भी एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। एक नियमावली तय करे और अपने पाठकों के साथ साझा करे ताकि उन्हें आपके नए पोस्ट की प्रतीक्षा रहे।

विचारों को साझा करे:– अपने पाठकों के साथ जुड़े रहने का ये अच्छा माध्यम है कि आप उनके साथ अपने विचारों को साझा करते रहें। ये उन्हें आपसे बांधे रखता है. उनके सुझावों तथा टिप्पणियाँ का भी उत्तर दे।

आय कामना :- जब आप ब्लॉग को नियमित रूप से पोस्ट कर रहे हों और आपके लेख की गुणवत्ता अच्छी हो तो जाहिर सी बात है कि पाठक आपके लेख को पसंद करेंगे और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आएगा। तब आप एफिलिएट मार्केटिंग या एडसेंस के लिए जरिए अपने ब्लॉग से निश्चित ही कमाई कर सकते हैं।

उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आप सभी समझ गये होगे कि ब्लॉगिंग की शुरुआत कैसे की जा सकती है!

Leave a comment